बुधवार, 16 अक्तूबर 2013

राजेन्द्र यादव की स्वीकारोक्ति और स्त्रीवादी प्रतिबद्धता के सवाल ! संजीव चन्दन

राजेन्द्र यादव को हिन्दी साहित्य अपनी स्पष्ट बयानी के लिए ही जानता है। वे अपने समग्र चिन्तन में ‘हिप्पोक्रेट’ नहीं दिखे। इसलिए श्री यादव के फेसबुक पर साया हुए इस बयान को हमें गंभीरता से लेना चाहिए- ‘बहुत ही अफ़सोस है मुझे कि वेब की दुनिया में मेरे और ज्योति कुमारी के संबंध को लेकर एक से एक कयास लगाये जा रहे है. मैंने हमेशा ज्योति कुमारी को अपनी बेटी की तरह माना है। इस सम्बन्ध में कुछ लोग गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी कर रहे है। मै उनकी भर्त्सना करता हूँ। लोगों को सस्ती लोकप्रियता अर्जित करने के लिये ऐसी वैसी बात करने से परहेज़ करना चाहिये।’’ अब तक के जीवन में श्री यादव अपनी बेबाकी के लिए ही जाने जाते हैं। इसलिए यदि ज्योति और राजेन्द्र यादव के रिश्ते के संबंध जो बाते कही जा रहीं है, वह सच होती तो निश्चित तौर पर राजेन्द्र यादव उसे स्वीकार करते। वैसे ज्योति के मामले में उनकी अब तक की चुप्पी जरूर उन के लिए गंभीर सवाल खड़े करती है। उम्मीद है कि नवम्बर, हंस के संपादकीय में यह चुप्पी टूटेगी। फिलहाल जैसाकि संजीव चंदन के आलेख से जानकारी मिलती है कि कुछ लोग इस मामले में पैसों की बात कर रहे हैं। उन्हें याद रखना चाहिए, पैसों की बात करके वे ना ज्योति का भला कर रहे हैं और ना राजेन्द्र यादव का क्योंकि ज्योति इस मामले में पीड़िता के साथ-साथ एक गवाह भी है। गवाह को पैसे देने की बात करना भारतीय कानून में अपराध माना जाता है। इसलिए इस तरह की बात जो कर रहे हैं, उन्हें बात करनी चाहिए लेकिन बात करने से पहले इस संबंध में पुख्ता जानकारी जरूर जुटा लेनी चाहिए। माने थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।  यहां प्रस्तुत है संजीव चंदन का आलेखः मॉडरेटर 

ज्योति कुमारी के प्रकरण पर मेरा मत , जो है सो है , और वह फेसबुक पर मैं जाहिर भी कर चुका हूँ . राजेंद्र जी को माफी मांग लेनी चाहिए थी , चुप्पी तोड़नी चाहिए थी , और यदि दोषी उनकी नज़रों में ज्योति हैं , तो प्रमोद के साथ उन्हें खड़ा होना चाहिए . आख़िरकार घटना स्थल राजेन्द्र जी का घर है . लेकिन ज्योति आपको भी सावधान रहना चाहिए . आपके साथ जो लोग दिख रहे हैं , वे क्या चाहते हैं , इस प्रकरण में , उनकी भूम
िका कितनी स्त्रीवादी है ! किसी शख्स का मुझे इस प्रकरण में बार –बार फोन आ रहा था , मैंने उनसे कहा कि राजेंद्र जी अपने सम्पादकीय में ज्योति से माफी मांगने वाले हैं तो उन्होंने , जो आपकी चिंता में दुहरे हुए जा रहे थे , कहा कि ‘पैसों की लें –देन हुई है , इस ,माफीनामें में .’ मुझे खीझ हुई और मैंने कहा कि फिर हम जैसे लोगों को एक शब्द भी क्यों जाया करना चाहिए इस प्रकरण में .

राजेन्द्र जी आपके न बोलने से आपका जो होगा सो होगा , लेकिन ज्यादा नुकसान आपके द्वारा किये गए साहित्यिक –सामाजिक –सांस्कृतिक हस्तक्षेप को है , जो वंचितों के पक्ष में था . फिलहाल मैं मन्नू जी के प्रसंग से लिखे गए अपने एक आलेख को यहाँ लगा रहा हूँ , मित्रों के लिए , प्रभात वार्ता में छपा था यह .
इसी आलेख से ..........
एक लेखिका –अभिनेत्री ने , जो साहित्य जगत की लम्पटता से परेशान रही हैं , मुझ से कभी कहा था कि हिंदी साहित्य के जिन लोगों से वह मिली उनमें से उसे दो ही पुरुष 'कुंठा रहित ' दिखे , राजेन्द्र यादव और उदय प्रकाश. वहीँ पत्नी के साथ अपने निजी व्यवहार में 'घोर पुरुष' के रूप में रहा है, ऐसा हिंदी का हर पाठक मन्नू जी के आत्मकथ्यों से जानता समझता रहा है.सामजिक तौर पर राजेंद्र जी 'मन्नू भंडारी ' को भाजपाई मानसिकता का घोषित करते हुए अपने सरोकारों का एक बरख्स भी खड़ा करते हैं, और मन्नू जी हर बार लगभग ख़ामोशी से 'नीलकंठ ' हो जाती हैं. राजेंद्र जी के व्यक्तित्व में यही 'द्वैध' है और इसी कि स्वीकारोक्ति है कि वे ‘मन्नू’ को संबंधों में अपने जैसे प्रयोगों के लिए माफ़ नहीं करते.



राजेन्द्र यादव युवा पीढ़ी के हम जैसे लोगों को इसी लिए आकर्षित करते हैं कि वे अपनी बात बड़े बेबाकी से कहते हैं, कहे पर बने भी रहते हैं, अपनी आलोचनाएं सुनते हैं.वे हिंदी साहित्य के उन बहुत कम व्यक्तित्वों में से हैं, जो अपनी सरोकारी और वैचारिक प्रतिबद्धता बनाये रखते हैं, राजेंद्र जी को तो इसके लिए कई लानते -मलानते भी झेलनी पडी हैं. राजेन्द्र यादव से आपकी कई असहमतियां हो सकती हैं, असहमतियों के लिए वे स्पेस भी देते हैं, कई बार तो वे विवादों को छेड़ते हैं, असहमत होने के अवसर पैदा करते हैं, और आप यदि उनके हंस के दफ्तर में जाकर उनसे असहमतियां दर्ज कराते हैं, उनकी आलोचना करते हैं तो वे बड़ी संजीदगी से सुनते हैं, जरूरत पड़ने पर ठहाकों से उन असहमतियों पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करा देते हैं, आप उन ठहाकों पर चिढ सकते हैं.
बहरहाल उनसे मिलने जाने के पहले साहित्य के नवागंतुकों को दिल से मजबूत होना पड़ेगा. पहली बार मैं उनसे मिलने 1998-1999 में कभी उनके दरियागंज स्थित कार्यालय गया था. यह जानकार कि मैं गया से आया हूँ, उन्होंने मुझसे पूछा कि संजय सहाय भी तो गया से ही हैं न , उनसे मिलते हैं? फिर कहा कि नीलिमा सिन्हा भी तो गया से ही है. पता नहीं क्यों फिर उन्होंने पूछा कि ' क्या यह सही है कि संजय सहाय की कहानियां शैवाल लिखते हैं ?' मुझे याद नहीं कि मैंने तब क्या जवाब दिया होगा लेकिन 'साहित्यिक अंडरवर्ल्ड' के नव शिखुओं के लिए यह मारक सवाल था . वह भी साहित्य के घोषित डान के द्वारा. संजय जी और राजेन्द्र जी के सम्बन्ध जगजाहिर थे तब तक. खैर इस सवाल के साथ उनका ठहाका !संजय जी की कहानियां मैंने बाद में पढ़ी, और संजय जी को जाना भी, शैवाल को तब तक पढ़ चुका था. आज मैं दावे के साथ दोनों रचनाकार की रचनाओं की शैली और कथ्य के अंतर बता सकता हूँ, लेकिन कसबे से आने वाले 21-22 साल के युवक से यह जानलेवा सवाल राजेंद्र जी ही कर सकते थे. खैर चाय पीकर , कुछ बातें कर मै विदा हुआ.
उसके बाद पिछले 14 सालों में मैं उनसे 7-8 बार जरूर मिला हूँ, लेकिन कभी पहचान नहीं बन पाई . अभी हाल की मुलाकात हंस कार्यालय में रामजी यादव के साथ हुई , इस बार भी मुझे परिचय देना पड़ा. हालांकि 2011 के पहले 2008 में मैं राजेंद्र जी को अर्जुन सिंह के यहाँ एक डेलिगेशन में ले जाने के लिए हंस कार्यालय गया था और इन्साफ के द्वारा मुहैय्या कराइ गई अपनी गाडी में लेकर मैं अर्जुन सिंह के घर उन्हें ले गया, जहाँ रामशरण जोशी, मनेजर पांडे, और जे .एन यू के कुछ प्राध्यापक वहां पहले से पहुँच चुके थे. यह डेलिगेशन मेरे अनुरोध पर हिंदी विश्वविद्यालय के सन्दर्भ में मंत्री से मुलाकात करने पहुंचा था. राजेंद्र जी जोशी जी के बुलावे पर आये थे.
इन 14 सालों में मैं दो बार अपनी कहानी लेकर उनसे मिला , हर रचनाकार की तरह कहानी लिखने के बाद उसे पहले हंस में छपवाने की मेरी भी आकांक्षा थी, कभी हंस में कहानी नहीं छपी, वे दोनों कहानियां क्रमशः कथादेश और संवेद में छपी .एक बार मैं जब हंस कार्यालय पहुंचा तब वहां गिरिराज किशोर बैठे थे . मैं संभवतः 'स्त्रीकाल ' की प्रति लेकर गया था, उसमें राजेन्द्र जी का असीमा भट्ट के द्वारा लिया गया साक्षात्कार छपा था. गिरिराज किशोर, राजेन्द्र जी को 'आवरण से बाहर आने की नसीहत दे रहे थे. राजेंद्र जी इत्मीनान से अपनी आलोचना सुन रहे थे.विषय था ' विष्णुकांत शास्त्री का निधन और राजेंद्र जी जैसे उनके मित्रों का शास्त्री जी से न मिलने जाना और राजेन्द्र जी मृत्यु स्वाभाविक है के भाव में थे , हालांकि मुझे लगा था कि मृत्यु के प्रति राजेंद्र जी संजीदा हो रहे थे, ऐसा न भी हो सकता है, मैं ऐसा समझ रहा होऊंगा और राजेंद्र जी यथावत खिलंदर अंदाज में होंगे. हालांकि गिरिराज किशोर की आलोचना वे बड़ी तन्मयता से सुन रहे थे, बीच -बीच में शिरकत करते हुए. इसके बाद मैं कुछ और दफा हंस कार्यालय गया और हर बार कोई आलोचक उन पर हर्वे -हथियार के साथ पिला हुआ मिलता और राजेन्द्र जी आलोचना में मग्न होते, निर्लिप्त भी..कभी अर्चना वर्मा तो कभी मदन कश्यप, कभी कोइ और .....
समाज और हिंदी साहित्य में असहिष्णुता के परिवेश में राजेंद्र जी का यह व्यकतित्व उन्हें अलहदा बनाता है और अपने इस अल्हदापन को बनाये रखने के लिए वे अपनी ओर से प्रयास भी करते रहते हैं, विवाद पैदा कर, विवादों को हवा देकर . व्यक्तिव के इन्हीं द्वैधों के बीच राजेन्द्र यादव का व्यक्तित्व बनता है. जहाँ हंस के प्लेटफोर्म पर वे जिद्द की हद तक अपनी वैचारिक प्रतिबद्धता बनाये रखते हैं, और इसी निरंतरता के साथ हिंदी साहित्य में स्त्री और दलित विमर्श को स्थापित करते हैं. वहीँ मन्नू भंडारी के मामले में वे निपट अहमन्य पुरुष हो जाते हैं और मैत्रयी के साथ अपनी मित्रता को दावं पर लगाकर भी लेखिकाओं को गाली देने वाले शख्स को ' क्या उसकी रोजी रोटी छिनोगी ' के ओछे तर्क के साथ अपनी भूमिका तय करते हैं. राजेन्द्र जी का यह द्वैध स्त्रीवादियों के लिए एक पाठ भी है- पितृसत्ता की गहरी पैठ का पाठ.

अपने हालिया साक्षात्कार में राजेंद्र जी ने कहा कि यदि उनकी ही तरह मन्नू जी ने भी संबंधों के मामले में स्वच्छंद जीवन जिया होता तो उन्होंने मन्नू को माफ़ नहीं किया होता. स्त्री-दलित मुद्दों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ स्त्री और दलित विमर्श को हिंदी साहित्य के केंद्र में लेने वाले राजेंद्र जी की यह स्वीकारोक्ति उनके कई प्रशंसकों को चोट पहुंचा सकती है, या उनके आलोचक उन पर हमलावार हो सकते हैं. 'पर्सनल इज पोलिटिकल' के आधार से स्त्रीवादी चिन्तक राजेन्द्र जी को कठघरे में खड़ा कर सकते हैं. इस सब से बेफिक्र राजेन्द्र जी ने यह बयांन किया है.
राजेन्द्र जी की यही खासियत है. वे चाहते तो एक हिप्पोक्रेट की तरह यह भी कह सकते थे कि 'उन्हें अपनी पत्नी के ऐसे रिश्तों से बहुत फर्क नहीं पड़ता क्योंकि संबंधो के मामले में जैसा पुरुष और स्त्री दोनों के आचरणों के अलग-अलग मानदंड नहीं हो सकते ,' आखिर राजेंद्र जी अपने समग्र चिंतन में स्त्री की 'दैहिक स्वतंत्रता' की ही तो बात करते हैं, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें मन्नू जी के विवाहेत्तर रिश्तों से ऐतराज होता और वे उन्हें कभी माफ़ नहीं कर पाते. राजेंद्र जी का यह वक्तव्य 'पितृसत्तात्मक समाज ' में अनुकूलित पुरुष का वक्तव्य है, जो स्त्रीवादी होने की प्रक्रिया में तो है लेकिन अपनी संरचना से मुक्त नहीं हो पाया है . यह एक मानसिक द्वैध की स्वीकारोक्ति है- दरअसल यह स्त्रीवाद के लिए एक पाठ भी है, खासकर उस व्यक्ति, साहित्यकार और सम्पादक की स्वीकारोक्ति होने के परिपेक्ष्य मे, जिसने सिद्दत के साथ और बड़ी इमानदारी से अपनी स्त्री और दलित प्रतिबद्धताएं, बनाये रखी है.
एक लेखिका –अभिनेत्री ने , जो साहित्य जगत की लम्पटता से परेशान रही हैं , मुझ से कभी कहा था कि हिंदी साहित्य के जिन लोगों से वह मिली उनमें से उसे दो ही पुरुष 'कुंठा रहित ' दिखे , राजेन्द्र यादव और उदय प्रकाश. वहीँ पत्नी के साथ अपने निजी व्यवहार में 'घोर पुरुष' के रूप में रहा है, ऐसा हिंदी का हर पाठक मन्नू जी के आत्मकथ्यों से जानता समझता रहा है.सामजिक तौर पर राजेंद्र जी 'मन्नू भंडारी ' को भाजपाई मानसिकता का घोषित करते हुए अपने सरोकारों का एक बरख्स भी खड़ा करते हैं, और मन्नू जी हर बार लगभग ख़ामोशी से 'नीलकंठ ' हो जाती हैं. राजेंद्र जी के व्यक्तित्व में यही 'द्वैध' है और इसी कि स्वीकारोक्ति है कि वे ‘मन्नू’ को संबंधों में अपने जैसे प्रयोगों के लिए माफ़ नहीं करते.

1 टिप्पणी:

Kautilya ने कहा…

आशीष जी, गलती संजीव भाई की नहीं, उनकी विचारधारा की है। जो भी राजेंद्र यादव को ईमानदार मानते हैं, वे केवल विचारधारा के कारण मानते हैं। उस विचारधारा से बाहर खड़े हो जाएं, तो राजेंद्र यादव कहीं से भी ईमानदार नहीं दिखते हैं। यह तो भारत सरकार का ही वामपंथ को शासकीय समर्थन मिलता रहा है, वरना यगर इस देश में शासन केवल तटस्थ हो जाता तो इस वामपंथ और इन वामपंथियों दोनों की धज्जियां उड़ जातीं।
जहां तक स्त्री विमर्श की बात है, स्त्री की स्वतंत्रता के आज के लगभग समर्थकों को मैं लंपटों की ही श्रेणी में रखता हूँ। लंपटों को स्वतंत्र स्त्री चाहिए होती है जिसका वह खुल कर उपभोग कर सके। भाषा चाहे जितनी घुमावदार और उदारवादी दिखे, परंतु भाव और परिणाम वही हैं। परंतु उस तर्क को उलट दें तो मायने बदल जाते हैं, हालांकि परिणाम तब भी नहीं बदलते। उदाहरण के लिए यदि मन्नू जी भी राजेंद्र यादव जैसी लंपट हो जाती तो वे मन्नू जी को माफ नहीं करते। इसका एक पहलू यह भी है कि मन्नू जी की लंपटई का मजा कोई और वामपंथी लंपट ले रहा होता। कुल मिला कर नुकसान में एक स्त्री ही होती, क्योंकि ऐसे स्वेच्छाचार का शारीरिक और मानसिक खामियाजा उसे ही भुगतना पड़ता है।

आशीष कुमार 'अंशु'

आशीष कुमार 'अंशु'
वंदे मातरम